The best Side of हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



आज भारत में लाखों लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित हैं और इस बात से परेशान रहते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। किन बातों से पहरेज करना चाहिए और किन बातों से नहीं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बना सकते हैं और हाई बीपी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए निम्न खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। 

ये सवाल मन में उठना स्वाभाविक है क्यों की डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाना माना होता है. ऐसे में लीची का मीठा स्वाद लोगों में संदेह पैदा करता है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे की लीची डायबिटीज के मरीजों को खाना कितना सुरक्षित है?

माउथवॉश से मुंह में होने लगती है जलन तो घर में बनाएं नेचुरल माउथवॉश, मुंह की बदबू होगी दूर

वज्रासन : इसमें घुटनों को मोड़कर कूल्हों को एड़ियों से सटा दें। इसे किसी भी समय कर सकते हैं। यहां तक कि भोजन करने के बाद भी इसे किया जा सकता है।

हेल्दी रेसपी फेफड़ों को मजबूत करने के लिए क्या खाएं...

इनमें से हर व्यंजन में नमक डला होता है और नमक की छोटी-छोटी मात्रा मिलकर अधिक हो जाती है.

जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लहसुन पाउडर, मेंहदी, अजवाइन के फूल, मेथी के बीज, तेज पत्ता, इलायची, लौंग, जायफल, जीरा, और दालचीनी आदि।

ऊपर दिए किसी भी जीवनशैली, खाद्य पदार्थ और घरेलु उपचार से आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है। यदि आपको दिए गए जानकारी का कोई भी असर ना दिखे तोह आप तुरंत नजदीकी डॉक्टर से परामर्श कीजिये।

ऊपर लगे क्रिएटिव को डिटेल में समझते हैं कि सिर्फ आइसक्रीम खाने से इतनी दिक्कतें कैसे और क्यों होती हैं…

ndb.nal.usda.gov/ndb/foods/present/45292352?fgcd=&manu=&format=&depend=&max=25&offset=&type=default&purchase=asc&qlookup=lunch+meat&ds=&qt=&qp=&qa=&qn=&q=&ing=

लीची का जुड़वां भाई है ये लोंगन फ्रूट...वेट लॉस ही नहीं हाई बीपी को भी करता है कंट्रोल

इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है. कब्ज से राहत मिलती है.

यह ऊपर दिए गए घरेलु उपचार का सेवन करके आप अपने हाई बीपी को नियंत्रत कर सकते है। अगर आपको किसी चीज़ की एलर्जी है , तोह आप उन घरेलु उपचार का सेवन ना करे। और एक बार अपने डॉक्टर से इसके बारे में जरूर बात करे।

You could established your browser to block or provide you with a warning about these cookies, but some portions of the positioning will not then get more info operate or you might not have the ability to login.

Report this wiki page